Thursday 26 April 2012

कंपनी का विश्लेषण: TATA MOTORS

आज हम एक कंपनी का विश्लेषण करेंगे. बहुत ही प्रसिद्द कम्पनी है, टाटा मोटर्स (TATA MOTORS). कार, ट्रक, SUV इत्यादी बनती है. अभी तक हमने जिन बिन्दुओं पर चर्चा की है, उसके प्रकाश में हम इसे आंकेंगे.
सबसे पहली बात: कंपनी का CEO : श्री रतन टाटा जी के लिए मेरे दिल में बहुत इज्जत है, एक उद्योग पति और एक इंसान के रूप में दोनों तरह. ये पचासो कंपनियो के चेअरमन रहे हैं. कई उद्योगो को सिरे से स्थापित किया है. अतः अगर ये कुछ नया करेंगे तो इसके पीछे इनकी दूर-दृष्टिता जरूर होगी. अतः इस मामले में इस कंपनी को 5 में से 5 अंक दिए जा सकते हैं.
पिछले 10 सालो का लाभ: 2001 में टाटा मोटर्स की कुल आय 7 हजार करोड़ थी और मुनाफा 300 करोड़ के आस पास था. 1 शेअर का मूल्य (adjusting split) 15 से 20 रुपये था. 10 साल बाद 2011 में वार्षिक आय 48 हजार करोड़ रुपये है और मुनाफा 4700 करोड़ है. आज 1 शेअर का मूल्य 200 रुपये के आस पास है.
इस हिसाब से जिसने भी टाटा मोटर्स के शेअर्स 10 साल रखे होगे उन्हें 10 गुना से ज्यादा का लाभ मिला. किन्तु बीच में बहुत सारे उतर चढाव आये जिसमे की शेअर के भाव बहुत गिरे, मगर टाटा को पता था की इस स्थिति से कैसे निपटना है. अब नैनो का क्या होगा ये भगवान् ही जाने.
कंपनी का विविधिकरण: टाटा मोटर्स खुद में एक ऐसी कमानी है को ऑटो मोबाइल के क्षेत्र में बड़ी गाड़ी से लेकर छोटी गाड़ियों तक सब कुछ बनती है. जहाँ मारुती सुजुकी सिर्फ कार बनती है और हीरो सिर्फ 'Bikes', टाटा मोटर्स ट्रक से ले कर कार तक सब कुछ बनती है.
इनोवेशन (Innovation) और नए उत्पाद : पिछले १० सालो में टाटा मोटर्स ने कई साड़ी गाड़ियाँ निकाली. इनमे इनकी सबसे हिट गाडी 'Tata Indica' भी है जो कि खूब बिकती है. पिछले 2 साल में 3 से 4 नई गाड़ियाँ भी निकली है, और सबका अपना अपना बाजार है. इन्होने डूबती हुई "Jaguar and Land Rover" को तमाम कटाक्षो के बाद भी खरीद, और उसे लाभ में ला दिया.
इन सब बातो को बद्देनाजर रखते हुए, हम कह सकते हैं कि टाटा मोटर्स हमारे निवेश के लिए एकदम उपयुक्त है. किन्तु फिर वही बात दोहराता हूँ, कि एक 'Business Cycle' को 10 साल लगते ही हैं, परिपक्व होने में, अतः अगर आप सच में बड़ा लाभ कमाना चाहते हैं, तो आपको इस निवेश में समय देना होगा.
आज के हिसाब से निवेश: जबकि बाजार ख़राब है और सभी अपनी कीमत से कम भाव पर उपलब्ध है, टाटा मोटर्स उनमे से एक मोती है. किन्तु यह मोती उसे मिलेगा जिसमे धर्य है और उतार चढाव में विचलित न होने का संकल्प है.

कितना प्रतिशत धन: आप अपने कुल निवेश के धन में से 10% से 15% तक लगा सकते हैं.

1 comment:

  1. As a matter of fact, dips in this company stock price is an absolute opportunity to buy. I am recommending this stock from last one and half year, and if some one has done a simple SIP per month he would had earned 30-40% return in 1 year only. Though I do always recommend to hold it for many years and pass on legacy to next generation.

    ReplyDelete